SERP क्या है | SERP कैसे काम करता है?

SERP क्या है और यह कैसे काम करता है, (SERP MEANING, Serp kya hai, SERP in digital marketing, Example of SERP, SERP kya hai in Hindi, SERP Full Form in hindi, Search engine Result)

SERP इंटरनेट की दुनियां का सबसे महत्वपूर्ण Term है। आजकल इंटरनेट एक ऐसी चीज है जिसको बच्चा हो या बूढ़ा सब इस्तेमाल करना जानते हैं। कुछ भी जानने की इच्छा हो गूगल पर सर्च करते है और सर्च के बाद जो पहला पेज खुलता है उसे ही हम लोग SERP के नाम से जानते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से SERP के बारे में विस्तार से बताएंगे। तो SERP क्या है और यह कैसे काम करता है? जानने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

SERP क्या है? (What is SERP)

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जब आप किसी भी शब्द को Google या किसी सर्च इंजन पर सर्च करते है तो आपके Search engine पर खुलने वाला पहला पेज ही SERP यानी (Search Engine Result Page होता है। अपने देखा होगा की सर्च पेज पर कई सारी साइट्स देखने को मिलते हैं, साइट की पोजिशन उनकी रैंक से निर्धारित होती है जिसकी साइट ले रैंकिंग सबसे ज्यादा होगी वही पहले पेज में सबसे टॉप पर रहेगा और अन्य उसके नीचे। क्या आप SERP FULL FORM जानते है नही तो मैं आपको बता दूं इसका फुल फॉर्म Search Engine Result Page होता है।

Serp kya hai

यदि आप एक ब्लॉगर या Content Writer है तो आपके page का रैंक high होना चाहिए, तभी आपका कंटेंट SERP में सबसे ऊपर दिखाई देता है। तभी सबसे ज्यादा ट्रैफिक आपकी साइट पर आ सकता है। इससे आपके पेज की Ranking और impression अच्छा बनता हैं। अगर आपको ये सब नहीं पता तो घबराने की जरूरत नहीं आगे हम बताने वाले हैं कि SERP काम कैसे करता है। इस बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे।

SERP काम कैसे करता है?

Google, Yahoo या अन्य सर्च इंजन unique ही होते हैं, चाहे उन्हें एक Search Engine में ही क्यों न किया गया हो, Same keywords और Search queries का इस्तेमाल करके। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सब Search engines अपने यूजर के Search history और interest के अनुसार ही SERP पर परिणाम दिखाते है। Also Read: HDD से बेहतर SSD क्यों? जाने इसके लाभ।

SERP कितने प्रकार के होते है?

SERP मुख्यतः दो तरीके के होते है, जिसके बारे में हम आपको इस सेक्शन में जानकारी प्रदान करेंगे।

  • Organic results– वह होता है जो की search engine के Algorithm के अनुसार दिखाया जाता है। SEO प्रोफेशनल जो आपके पेज या पोस्ट को optimize करते हैं उनका योगदान इन organic results को हाई रैंकिंग पेज पर लाने के लिए होता है। कुछ SERP अलग अलग organic result शो करता हैं ऐसा इसलिए क्योंकि हर searches के अलग लक्ष्य होते हैं। मुख्य रूप से 3 Primary Internet Search होते हैं।
  • Informational searches – यह वो सर्च है जिसमें user किसी विषय पर ज्ञान प्राप्त करता है। इस पेज पर किसी भी प्रकार के Ads नहीं होते हैं क्योंकि ये काफी Low commercial intent होता है।
  • Navigational queries- इसमें यूजर अपने सर्च के द्वारा किसी अलग वेबसाइट को access करता है। जैसे की यदि आप ‘फेसबुक’ सर्च करते है तो फेसबुक navigational होता है क्योंकि user का लक्ष्य फेसबुक एक्सेस करना होता है।
  • Transactional searches- इसमें paid search शो करता है। यह highly commercial intent होता है और सर्च query में कुछ ऐसे शब्द जैसे की “buy” का होना तय है जिससे ये Users के मन में कुछ खरीदने की इच्छा पैदा करता है। इसमें ads भी दिए जाते है।
  • Paid Search- किसी भी रिज़ल्ट को सर्च इंजिन में शो करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। Google ads की मदद से हम अपनी वेबसाइट को टॉप पर ला सकते हैं। Paid results काफी महंगा होता है organic result के हिसाब से। इसलिए Paid Results का इस्तेमाल सिर्फ वही कर सकते हैं जिनके पास investment के लिए पैसे उपलब्ध हैं।

यह सब जानने के बाद भी मन में ये सवाल उठता ही है कि हम अपने वेबसाइट के पोस्ट और पेज को SERP में कैसे लाए। तो आइए जानते हैं कि कैसे और किसकी मदद से हम ऐसा कर सकते हैं।

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SEO कैसे करें?

हमें SERP में अपना वेबसाइट लाने के लिए SEO की मदद लेनी होती है। इसके अलावा अन्य और भी तरीके हैं जिसके मदद से हम वेबपेज को SERP में ला सकते हैं।

  • Quality content से आप अपने कंटेंट यानी पोस्ट या पेज को अपनी साइट पर डाले, जो अलग और सही होनी चाहिए। दूसरो के मुकाबले आपके content में ज्यादा और सही जानकारी होनी चाहिए। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी SERP पर वेब पेज को लाने में।
  • Post Interlinking भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है अपने कंटेंट को SERP पर लाने के लिए। रैंक कर रहे पेज के साथ नए पोस्ट को इंटरलिंक करें, जिससे कुछ ट्रैफिक नए पेज पर पहुंचे।
  • SEO Friendly Image- अपनी वेबसाइट को हाई रैंक में लाने के लिए हमेशा आपको ऐसी तस्वीर या इमेज का इस्तेमाल करना चहिए जिससे कि आपके वेबसाइट के वेब पेज SEO Friendly बनते हैं। आपको सदैव webp फॉरमेट के साथ में ही फोटो डालनी चाहिए।
  • Meta Description & Title- कोई व्यक्ति SERP में कुछ सर्च करता है तो रिज़ल्ट में केवल आपके द्वारा दिए गए शीर्षक और मेटा डिस्क्रिप्शन ही दिखता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने वेब पेज पर मौजूद शीर्षक के साथ मेटा डिस्क्रिप्शन को अच्छे से लिखें। यह आपकी साइट की ट्रैफिक में मदद करता हैं।
  • Referral link- आप अपनी वेबसाईट की पोस्ट को जैसे Facebook, instagram, twitter, pinterest आदि पर शेयर जरूर करे। इससे आपके वेबसाईट पर जैसा ट्रैफिक होगा जिससे की आपको हाई रैंक मिलेगी और SERP में आसानी से आने का मौका मिलेगा।
  • Referral link- आप अपनी वेबसाईट की पोस्ट को जैसे Facebook, instagram, twitter, pinterest आदि पर शेयर जरूर करे। इससे आपके वेबसाईट पर ट्रैफिक आने से आपके पोस्ट को Google Discover में जाने की उम्मीद बढ़ जाती है और रैंकिंग में भी इजाफा होता है।
  • schema data in seo- किसी भी वेबसाइट के सर्च और रैंकिंग में टॉप पर लाने में Schema Data की विशेष भूमिका रहती है। ये पोस्ट के प्रकार पर निर्भर करता है कि किस टाइप के Schema Data का इस्तेमाल करना है। हर क्रिएटर द्वारा अपने पोस्ट को SERP में टॉप पर लाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Important- केंद्रीय या किसी भी राज्य की सरकारी नौकरी से सम्बंधित प्रवेश पत्र, परीक्षा तिथि और सिलेबस यहां जाने।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस लेख में आपको बताया है कि SERP क्या है, कैसे काम करता है और SERP में अपना वेबसाइट कैसे ला सकते हैं? यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों से भी शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चले कि SERP क्या है। आपको अगर कुछ भी सुझाव देना हो या मन में कोई भी सवाल तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

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F.A.Q.

Q- SERP क्या है?

Ans. सर्च इंजिन के रिज़ल्ट वाले पहले पेज को SERP कहते हैं।

Q- SERP कितने प्रकार के होते हैं?

Ans. आपके जानकारी के लिए बता दे कि SERP के दो प्रकार होते है, एक होता है organic results और द्वारा होआता है paid results SERP

Q- पोस्ट की रैंकिंग में सुधार लाने में कितना समय लगता है?

Ans.- यह एक लंबा प्रोसेस है जिसे रोजाना प्रयास और धैर्य से हासिल किया जा सकता है।

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