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Sanchar sathi Portal: संचार साथी पोर्टल को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के मौलिक हितों की रक्षा करना है। संचार साथी पोर्टल एप से कोई भी उपभोक्ता अपने मोबाइल कनेक्शन की संख्याओं की जांच कर सकता है कि उसके नाम पर कितनी सिम एक्टिव है। जिसे अपनी पसंद के हिसाब से चालू या बंद कर सकता है।
इसके अलावा उपभोक्ता संचार साथी वेबसाइट से खोए या चोरी हुए फोन को IMEI No. के द्वारा ब्लॉक कर सकता है। ऐसे में कोई उस फोन का इस्तेमाल करता है तो उसे Trace कर फोन को दुबारा प्राप्त किया जा सकता है जिसके बाद फोन को पुनः Unblock कर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस आर्टिकल में संचार साथी पोर्टल क्या है, इसका उद्देश्य, सदुपयोग संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।
About Sanchar Sathi Portal (Sanchar Sathi Portal Kya hai)
Table of Contents
PORTAL | SANCHAR SATHI |
SANCHAR SAATHI LAUNCH DATE | 17 May 2023 |
SANCHAR SATHI PORTAL LAUNCHED BY | MR. ASHWINI VAISHNAV |
DEPT. | TELECOM DEPARTMENT (INDIAN GOVT.) |
BENEFICIARY | INDIAN CITIZEN |
PROCESS | ONLINE |
SANCHAR SAATHI PORTAL OFFICIAL WEBSITE | https://www.sancharsaathi.gov.in/ |
संचार साथी पोर्टल क्या है? (What is Sanchar Sathi Portal)
Sanchar sathi portal को 17 मई 2023 को केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव के द्वारा लॉन्च किया गया। जिसके मुख्यतः दो मॉड्यूल है, 1- TAFCOP जिससे उपभोक्ता के नाम पर चल रहे SIM CARD की संख्या का पता लगाया जा सकता है और अनचाहे या इस्तेमाल न होने वाले सिमों को रिपोर्ट या बंद कराने के लिए अनुरोध किया जा सकता है।
2- CEIR से अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल के IMEI No. के द्वारा ब्लॉक किया जा सकता है। जिसका इस्तेमाल कभी भी और किसी भी मोबाइल नेटवर्क प्रदाता के नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। ऐसे में चोरी किए या खोए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते ही ट्रेस हो जाता है।

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संचार साथी का उद्देश्य
Sanchar Sathi Portal के माध्यम से दूर संचार विभाग दो सेवाओं को प्रस्तुत कर रहा है जो सीधे – सीधे उपभोक्ता के हित में है। जैसे मोबाइल खोने या चोरी होने के हालात में अपने सिम को बंद कराने के लिए POLICE FIR और मोबाइल नेटवर्क कंपनी से निवेदन तक करना पड़ता था, जिसमे लंबा समय लगता था। अब ऐसी अवस्था में हम अपने मोबाइल के IMEI से उस मोबाइल को तुरंत ब्लॉक कर सकेंगे। जिसे CEIR मॉड्यूल कहते है। अपने खोए हुए या चोरी हुए फोन को ब्लॉक कराएं।
इसके अलावा उपभोक्ता के मोबाइल को चोरी किए हुए व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल करने की अवस्था में ट्रेस करने की भी सुविधा है। जिससे मोबाइल का पता आसानी से चल पाता है। इसके अलावा जब मोबाइल दुबारा प्राप्त होने पर उसको फिर से अनब्लॉक किया जा सकता है। चोरी या खोए हुए अवस्था में देश के किसी भी Mobile Network Provider जैसे AIRTEL, JIO, VI या BSNL का सिम इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।
MODULE | CEIR |
BENIFITS | BLOCK STOLEN OR LOST MOBLIE |
BENIFICIAL | INDIAN MOBILE CONSUMERS |
OFFICIAL WEBSITE | Link |
BLOCKED MOBILE | ,36,173 |
TRACED MOBILE | 3,11,863 |
इसका दूसरा मॉड्यूल है TAFCOP PORTAL (KNOW YOUR MOBILE CONNECTION) से आप अपने नाम पर इस्तेमाल हो रहे सिमों की संख्या की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता उन सिम के लिए रिपोर्ट या बंद करने का भी अनुरोध कर सकते है, जिनका इस्तेमाल उपभोक्ता की मर्जी के बगैर हो रहा है। केंद्रीय सरकार ने अपने देश के नागरिकों की सुरक्षा और सहायता के लिए इस पोर्टल को लॉन्च किया है। इसके पहले टैफकॉप पोर्टल की दूसरी वेबसाइट http://tafcop.dgtelecom.gov.in/ थी जिसको बंद कर दूर संचार विभाग ने नया संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया है।
Tafcop पोर्टल से उपभोक्ता अपने नाम पर कितने सिम एक्टिव है, इसकी जांच कर सकता है। साथ ही ये Sanchar Saathi Portal app अनावश्यक रूप से उपभोक्ता के नाम पर इस्तेमाल होने वाले सिम के बारे में रिपोर्ट करने की भी सुविधा प्रदान करता है। Tafcop Portal Aadhar card के द्वारा अपने नाम पर चल रहे सिम को बंद सकते है।
MODULE | TAFCOF PORTAL |
BENIFITS | KNOW YOUR MOBILE CONNECTIONS |
BENEFICIARY | INDIAN CITIZEN |
OFFICIAL WEBSITE | LINK |
REQUEST RECEIVED | 4,74,302 |
REQUEST RESOLVED | 11,781 |
CEIR SANCHAR SATHI PORTAL BENIFITS
KNOW YOUR MOBILE (KYM)
इसके जरिए आप नए फोन खरीदने से पहले फोन की वैधता के अतिरिक्त कई सारी जानकारी ले सकते हैं। जैसे – फोन ब्लैक लिस्टेड, पहले से ही इस्तेमाल किया गया या डुप्लीकेट तो नही है। ऐसी स्थिति में फोन को खरीदने से बचें। इसके लिए मोबाइल फोन की पैकिंग पर प्रिंट IMEI No., बिल पर लिखे IMEI से या अपने फोन से *#06# डायल करते ही स्क्रीन पर दिख जायेगा। अब KYM के बारे में तीन प्रकार से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
- अपने मोबाइल के 15 अंको के IMEI No को 14422 पर भेजें।
- KYM एप को प्ले स्टोर या iOS स्टोर से डाउनलोड करें।
- या संचार साथी के आधिकारिक पोर्टल का उपयोग करें।
WHAT IS IMEI (IMEI क्या है)
IMEI का मतलब International Mobile Equipment Identity होता है जो हर मोबाइल का यूनिक कोड होता है। मतलब 1 IMEI No. एक ही मोबाइल का हो सकता है दूसरा नहीं। इसे आप अपने मोबाइल फोन के पीछे वाले हिस्से में लगे स्टीकर पर देख सकते हैं। इसके अलावा आप इसे मोबाइल के बॉक्स पर भी देख सकते हैं। *#06# को फोन पर डायल करते ही 15 अंको का कोड दिखता है वही IMEI No. होता है।
ये IMEI प्रत्येक मोबाइल के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके जरिए आप अपने मोबाइल के खोने या चोरी होने की अवस्था में संचार साथी पोर्टल या पुलिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। /इसके जरिए मोबाइल नेटवर्क प्रदाताओं के जरिए मोबाइल फोन्स पर नजर रखी जाती है।
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Sanchar saathi app download कैसे करें।
Sanchar Saathi Portal की तरफ से किसी भी एप्प को लांच नहीं गया है, और न ही किसी एप्लीकेशन के बारे में संचार साथी की आधिकारिक sanchar saathi website पर बताया गया है। इसीलिए आपको भी बता रहे है कि आप भी प्ले स्टोर पर मौजूद किसी भी ऐसी एप पर अपनी जानकारी शेयर न करें जो संचार साथी एप का नाम इस्तेमाल किया गया है। इसलिए अपने मोबाइल में ऐसी किसी भी sanchar saathi portal app download न करें।
IMEI कैसे पता करें।
अपने मोबाइल के डायलर से *#06# डायल करते ही 15 अंको का एक कोड प्रदर्शित होगा। वही आपके मोबाइल फोन का IMEI No. होता है। आपके मोबाइल डिवाइस के बॉक्स पर भी IMEI No. छपा होता है।
CEIR रिपोर्ट के लिए आवश्यक शर्तें
अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन की रिपोर्ट करने के लिए कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है जो निम्नलिखित हैं।
- सबसे पहले आपको चोरी/खोए हुए फोन का विवरण दर्ज करना होगा।
- अगर फोन एक सिम का है तो 1 अन्यथा दोनो सिम के नंबर दर्ज करने के अलावा, ब्रांड, मॉडल और खरीद की रसीद को भी अपलोड करना पड़ेगा।
- मोबाइल खोने की जगह, तारीख, राज्य, जनपद, पुलिस शिकायत संख्या दर्ज करने के अलावा और पुलिस शिकायत की कॉपी को अपलोड करना होगा।
- उपभोक्ता का नाम, पता, पहचान पत्र में आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी के अलावा मान्य पहचान पत्र का नंबर दर्ज करने के साथ उसकी कॉपी को अपलोड करें।
- और अंत में एक मोबाइल नंबर दर्ज करे और प्राप्त OTP से सत्यापित करते ही आपकी शिकायत CEIR SANCHAR SATHI PORTAL पर दर्ज हो जायेगी।
TAFCOP Portal पर शिकायत कैसे दर्ज करें।
अपने नाम पर चल रहे मोबाइल कनेक्शन की संख्या जांचने के लिए संचार साथी के Tafcop Consumer portal की मदद ली जा सकती है।
- सबसे पहले आप टैफकॉप ऑफिशियल साइट पर विजिट करें।
- अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे, प्राप्त OTP को सबमिट करें।
- जिसके पश्चात आपके नाम पर जारी सभी सिम का विवरण प्रदर्शित हो जाएगा।
- Not my number, Not Required या Required में से आप अपने विकल्प को चुन सकते हैं।
- प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात एक रेफरेंस नंबर SMS द्वारा प्राप्त होगा। जिससे भविष्य में आपके आवेदन या शिकायत की मौजूदा जानकारी प्राप्त होगी।
FAQ
Q- What is Sanchar Saathi?
Ans. संचार साथी पोर्टल मोबाइल ग्राहकों को सशक्त बनाने, उनकी सुरक्षा को मजबूत करने और सरकार की नागरिक केंद्रित पहलों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दूरसंचार विभाग की एक नागरिक केंद्रित पहल है।
संचार साथी नागरिकों को उनके नाम पर जारी किए गए मोबाइल कनेक्शनों के बारे में जानने, उनके लिए आवश्यक कनेक्शनों को डिस्कनेक्ट करने, खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक/ट्रेस करने और नया/पुराना मोबाइल फोन खरीदते समय उपकरणों की वास्तविकता की जांच करने की अनुमति देकर उन्हें सशक्त बनाता है।
Q- संचार साथी पोर्टल में सीईआईआर मॉड्यूल क्या है?
Ans. सीईआईआर मॉड्यूल खोए/चोरी हुए मोबाइल उपकरणों का पता लगाने की सुविधा प्रदान करता है। यह सभी दूरसंचार ऑपरेटरों के नेटवर्क में खोए/चोरी हुए मोबाइल उपकरणों को ब्लॉक करने की सुविधा भी देता है ताकि भारत में खोए/चोरी हुए उपकरणों का उपयोग नहीं किया जा सके। यदि कोई अवरुद्ध मोबाइल फोन का उपयोग करने का प्रयास करता है, तो उसकी पता लगाने की क्षमता उत्पन्न हो जाती है। एक बार मोबाइल फोन मिल जाने के बाद इसे नागरिकों द्वारा इसके सामान्य उपयोग के लिए पोर्टल पर अनब्लॉक किया जा सकता है।
Q- संचार साथी पोर्टल में TAFCOP मॉड्यूल क्या है?
Ans. TAFCOP मॉड्यूल एक मोबाइल सब्सक्राइबर को उसके नाम पर लिए गए मोबाइल कनेक्शन की संख्या की जांच करने की सुविधा देता है। यह उन मोबाइल कनेक्शनों की रिपोर्ट करने की सुविधा भी देता है जिनकी या तो आवश्यकता नहीं है या सब्सक्राइबर द्वारा नहीं लिया गया है।